सर्वे संतु निरामया: को चरितार्थ करती मोदी सरकार।

सर्वे संतु निरामया: को चरितार्थ करती मोदी सरकार।

मोदी सरकार ने ऐतिहासिक पहल करते हुए “घुटना प्रत्यारोपण” और “हृदय रोगियों के स्टेंट के दामों में अभूतपूर्व कमी की है और जन औषधि केन्द्रों के माध्यम से सामान्य दवाओं की उपलब्धता को गरीबों के लिए सुलभ किया है ।

सस्ती और गुणवत्तापूर्ण तरीके से शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली इत्यादि जैसी मूलभूत सेवाएं  उपलब्ध करना किसी भी लोक-हितकारी सरकार का दायित्‍व होता है । परन्तु दुर्भाग्यवश स्वतंत्रता के 67 साल के बाद भी भारत का आम नागरिक इन मूलभूत सुविधाओं से वंचित था उदाहरण के तौर पर कुछ जानलेवा बीमारियों की दवाएं आम आदमी की पहुँच से बाहर थी । परन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के 2014 में देश की कमान संभालने के बाद अनेको ऐसे कदम उठाये गए है जिससे कुछ महत्वपूर्ण दवाइयों और असाध्य रोगों के इलाज के खर्चे में कई गुना कि कमी आयी है और गरीबों को भारी राहत मिली है ।

हड्डियों के जोड़ो ख़ास कर घुटनों की बीमारी बढ़ती उम्र के साथ हमारे देश में काफी आम है । वैसे तो योग और व्यायाम से इस परेशानी को काफी हद तक दूर रखा जा सकता है, परन्तु एक सीमा के बाद बिना कृतिम घुटना लगवाने के और कोई रास्ता नहीं बचता है । परन्तु अभी तक घुटने के प्रत्यारोपण का खर्च एक से ढाई लाख तक का था जो अधिकतम वरिष्ठ और गरीब नागरिकों की पहुँच से बाहर था । केंद्र की मोदी सरकार ने हमारे वरिष्ठ नागरिकों के मर्म को समझा और National Pharmaceutical Pricing Authority (NPPA) के अध्यादेश के द्वारा घुटने प्रत्यारोपण के दाम लगभग एक तिहाई कर दिए है । अब सर्वाधिक इस्तेमाल में आने वाले कोबाल्ट क्रोमियम इम्प्लांट की कीमत डेढ़ लाख से घटा कर लगभग एक तिहाई (54,000) कर दी गई है । इसी तर्ज पर घुटने के दूसरे इम्प्लान्ट्स की कीमतों में भी 75% तक की कमी की गई है । अब सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में वरिष्ठ नागरिक सस्ते दामों में घुटनों का प्रत्यारोपण करा सकेंगे ।

घुटने प्रत्यारोपण के दाम सस्ते करवाना संवेदनशील मोदी सरकार द्वारा इलाज के दाम कम करवाने के लिए कोई पहला प्रयास नहीं है । केंद्र में सरकार आने के कुछ माह बाद ही जनवरी 2015 में ही मोदी सरकार जन औषधि केन्द्र बनाने की योजना लाई थी । इन केन्द्रों में लगभग 500 जरूरी दवाइयां 50% से लेकर 95% तक कम दामों में उपलब्ध है । ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में एक हज़ार से भी अधिक जन औषधि केंद्र खोले जा चुके और केंद्र सरकार निरंतर प्रयासरत है कि देश के प्रत्येक ब्लॉक में यह सुविधा उपलब्ध हो ।

ऐसा कहा जाता था कि दिल का रोग सिर्फ बड़े लोगो की बीमारी है क्यूंकि गरीब आदमी इसका इलाज कराने में सक्षम नहीं था । पूर्व में एक दिल के छल्ले (Coronary Stent) की कीमत आम आदमी की पहुँच से बाहर थी क्यूंकि BVS Stent सवा लाख में और BMS Stent तीस हज़ार में मिलता था । नरेन्द्र मोदी सरकार ने गरीबों के इस मर्म को समझा और इनकी कीमतों को लगभग एक चौथाई क्रमशः 31,080 और 7,623 रुपये कर दी जिससे कि करोडो दिल के मरीजों को भारी राहत मिली ।

पूर्व में सरकारों की सफलता या असफलता का पैमाना सकल घरेलू उत्पाद, आर्थिक विकास दर और शेयर सूचकांक होते थे, जिसके कारण आम आदमी की जरूरते कही न कही उपेक्षित हो जाती थी । अन्यथा ऐसा क्या कारण था कि 2014 के पूर्व खुले में शौच के लिए जाती युवती, रसोईं में धुएं से जूझती गरीब महिला, महंगे इलाज से त्रस्त गरीबों और अँधेरे में जीवन व्यापन के लिए बाध्य ग्रामीणों का दर्द किसी ने नहीं समझा । परन्तु नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने अपनी सोच का दायरा अमीरों और शहरों से आगे बढ़ाया  और उज्वला, उजाला और स्वच्छ भारत जैसी दर्जनों योजनाये ला कर समाज के उपेक्षित वर्ग को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा । जरूरी दवाओं, दिल के छल्ले और घुटने प्रत्यारोपण के दाम कम करना इन्ही प्रयासों का हिस्सा है ।

देश के गरीबों एवं बुजुर्गों के सेवार्थ किये जा रहे इन अभूतपूर्व एवं सार्थक प्रयासों के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का ह्रदय से अभिनंदन करता हूँ।

Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+

23 Comments

  • Neha Malhotra Posted August 17, 2017 6:29 pm

    सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।

    (सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े।)

    Thank You Modi ji and BJP for such type of works

    • Venkatesh habib Posted August 17, 2017 11:33 pm

      Super

  • Neha Malhotra Posted August 17, 2017 6:31 pm

    सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्।।
    (सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े।)
    Thank You Modi ji, Amit Shah ji and BJP for such type of works.

  • Sanjeev mishra Posted August 17, 2017 6:33 pm

    सर,झारखंड बोकारो के बिल्डर्स के प्रोपर्टी , जमीन और काले धन की जांच कराए।बिना काले धन के इतने सारे फ्लैट एक साथ कैसे तैयार हो गए।

  • Gunjan Kumari Posted August 17, 2017 6:47 pm

    Modi ji apke is karya ke liye apka dil se abhar vyakt karna chahti hu Thank you so much for this.

  • Sanjeev mishra Posted August 17, 2017 6:51 pm

    सर, झारखंड बोकारो के बिल्डर्स के प्रोपर्टी, जमीन और काले धन की जांच कराए ।भ्रष्ट लोगो का काला धन बिल्डर्स के प्रोजेक्ट मे लगा हुआ है ।कई बिल्डर का बहुत फ्लैट काले धन से बनकर तैयार है, लेकिन बिका नही है ।सरकारी जमीन का अतिक्रमण बिल्डर द्वारा गरगा नदी पर किया गया है ।बिल्डर्स पर कार्रवाई होने से आम जनता को भी राहत मिलेगा ।हमे आपके कारवाई का इंतजार रहेगा ।जय bjp

  • Raj sharma Posted August 17, 2017 6:56 pm

    Great and superb initiative in Health sector.

  • Deba Prasad Hazra Posted August 17, 2017 7:07 pm

    Great one.Thank You Modi ji, Amit Shah ji and BJP for such type of works. We people of INDIA are with you.

  • Dharmesh wani Posted August 17, 2017 7:31 pm

    Jay Ho

  • prabhat mazumdar Posted August 17, 2017 7:35 pm

    भद्र पुरुष परम आदरणीय श्री अमित शाह जी को शुभेच्छा ,जोहार

  • Satya Gaur Posted August 17, 2017 7:44 pm

    अत्यंत सराहनीय प्रयास है। इन 3 वर्षों में भारत दुनिया का सबसे ज्यादा प्रगति करने वाला देश बना है। आगे भी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से ऐसा ही अपेक्षित है।
    💐💐🙏🙏

  • Bhavendra pratap Posted August 17, 2017 7:53 pm

    सर छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार इतना बुरा हालात कर दी है की कोई पसंद नहीं कर रहा है। और बिलासपुर की हालात इतनी ख़राब कर दी गयी है रहा रोड तक नहीं है और अगर इस बार बीजेपी अपने मुख्यमंत्री का चहेरा से लेके पुरे मंत्री का चहेरा नहीं बदला तोह बीजेपी का जीतना मुश्किल है। और सर इनके नाम इतने घोटाले है चेक करा लीजिये पता चल जायेगा। आप एक बार मिलने का मौका दे आप को यहाँ ग्राउंड रिपोर्ट की जानकारी प्रोवाइड करूँगा।

  • Pralhada b. hosamani Posted August 17, 2017 7:59 pm

    Respected sir,health initiative by govt bring hope to comman man to support transforming india and Justice to be done to layman of our country thanks lot for PM commitment to layman our country.

  • Rishi Ranjan singh Posted August 17, 2017 10:28 pm

    आदरणीय अमितशाह जी,
    सादर प्रणाम,श्रीमानजी,मैने इलेक्ट्रनिक्स एवं संचार प्रौधोगिकी में स्नातक किया है और मुझे इस विषय में ठीक ठाक जानकारी भी है परन्तु ये मेरा दुरभाग्य ही है कि मुझे ठीक से अंग्रेजी बोलनी नहीं आती जिसके कारण पिछले ३वर्षों से मुझे नौकरी नहीं मिली,और मेरे जैसे लाखों युवा इसी कारण से कोई भी नौकरी करने को मजबूर है,विश्व के लगभग सभी बडे राष्ट्र अपनी मातृभाषा को प्रथम वरीयता देते है परन्तु भारत में ऐसा नहीं है भारत में योग्यता का मापदण्ड अंग्रेजी भाषा है,श्रीमानजी से मेरा निवेदन है कि इस सोच को बदलने की दिशा में कुछ योगदान दे,ताकि मेरे जैसे पढे लिखे बेरोजगारो को कुछ रोजगार मिल सके ! धन्यवाद ! 08896554828

  • Pkpandey Posted August 17, 2017 11:56 pm

    Dear amit sir mai madhya pradesh ki pawan dharti par apke ane ka karyakram sun kar ati prasanna hun.aur logo se direct judne hetu apne yah link uplabdh karai hai iske liye tahe dil se sukriya

    Sir mai bhi ek paristhiti ka mara vyakti apse ekbar baat karne hetu.samay ka intjar kar raha hun yadi apko samay mile to mujhse mere mo.7000958239 par baat kariye sir

  • A V JAYARAJAN Posted August 18, 2017 10:24 am

    This shows the true concern for any issue is to strike at the root. I am simply overwhelmed by the sincerity of Modi Sarkar to strike at the very root of all issues. God bless this GOVT

  • Sanjeev mishra Posted August 18, 2017 9:12 pm

    सर, झारखंड बोकारो के बिल्डर्स के प्रोपर्टी, जमीन और काले धन की जांच कराए ।भ्रष्ट लोगो का काला धन बिल्डर्स के प्रोजेक्ट मे लगा हुआ है ।कई बिल्डर का बहुत फ्लैट काले धन से बनकर तैयार है, लेकिन बिका नही है ।सरकारी जमीन का अतिक्रमण बिल्डर द्वारा गरगा नदी पर किया गया है ।बिल्डर्स पर कार्रवाई होने से आम जनता को भी राहत मिलेगा ।हमे आपके कारवाई का इंतजार रहेगा ।bjp अगर भ्रष्टाचार के खिलाफ है तो कार्रवाई करे।

  • E S Niranjanakumar Posted August 18, 2017 9:16 pm

    Dear sir,really great one.but we have to achive precautions than treatments.
    We every body must go to Road & taught to people, the lesson of quality living with in their qualified budget.

  • Hemant verma Posted August 18, 2017 10:33 pm

    श्री मान जी मोदी सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है किंतु किसान बहुत नाराज है कुछ कीजिये

  • Shajeel Posted August 19, 2017 1:09 am

    For any middle class or below their major earning is spent on medical and education almost 60 to 70 %, if this can be reduced this will help to improve standard of livng and also to achieve 2019 election wih more number of seat to strenghthen dream.

  • Jeetendra Parashar Posted August 24, 2017 10:05 pm

    बहुत ही अच्छा निर्णय
    बहुत -२ धन्यवाद और बधाई
    गरीब लोगों के लिए वरदान सावित होगा और आशा करते है medicineके लुटेरों पर शिकंजा कर गरीबो को दूसरा वरदान दे
    बहुत -२ धन्यवाद

  • Aditi Posted September 18, 2017 2:19 am

    Interesting to see that you’ve taken to blog reading.
    A little worried about how the Narmada yojana will turn out in the long run, and since I belong to Jabalpur, I hope it does not act adversely for the river and deplete it.
    Congratulations on your good work, Good Luck!

  • Aditi Posted September 18, 2017 2:21 am

    Correction : *Blog writing in last comment.

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *